खुद को दोष देना बंद कैसे करें ?

मैं स्टेज पर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाया, मैं चाहता तो अच्छे नंबर ला सकता था, मैं अपने माता पिता की Expectations पे खरा नहीं उतर पाया, अपनी पत्नी को खुश नहीं रख पाया, मैं ज़िन्दगी में अमीर नहीं बन पाया, मैंने जिंदगी में गलत फैसले लिए।
इसी तरह के ढेरों वाक्य आपके दिमाग में आते हैं और आप खुद को दोष देने बैठ जाते हैं, ऐसा किया होता तो वैसा होता, वैसा किया होता तो ऐसा होता, यह सब कहना या सोचना बंद कीजिये, आप किसी की ख़ुशी या दुःख के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। और अगर आपके किसी फैसले ने आपको आज निराश किया है तो मत भूलिये की वो फैसला उन Conditions में बिलकुल सही था जब आपने वो लिया, गर्व से सोचिये वो आपका खुद का फैसला था।

Stop Blaming Yourself
Image Credit : Shutterstock

आज अगर किसी भी बात की वजह से आप खुद को दोष दे रहे हैं और दुखी हो रहे हैं तो ऐसा करना बेकार है. पहले सोचिये की क्या जो हुआ या जो आपने गलती की क्या उसे सुधार जा सकता है ? अगर हाँ तो अभी उठिये और उस गलती को सुधारिये। कहते हैं ना It’s Never too late to Start Again ! अगर वो गलती नहीं भी सुधर सकती या Past नहीं बदल सकता तो निराश मत होइए, दूसरे काम में मन लगाइये, और अपनी गलती से सीख लीजिये।

हम किसी की भी एक्सपेक्शन्स पर सौ प्रतिशत खरा नहीं उतर सकते, कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता, आप भी नहीं हैं, मैं भी नहीं हूँ। इसलिए Regret करना छोड़िये, आपने अपना पार्ट निभाया, अच्छे से निभाया, दिल से निभाया, अपनी समझ से निभाया, इतना ही काफी है, ज्यादा मत सोचिये।

मत सोचिये की आप जीवन में कुछ ख़ास नहीं कर सके, पा नहीं सके या Achieve नहीं कर सके, या फलां इंसान आपसे बेहतर है किसी फलां चीज़ में।  Compare करने का सवाल ही नहीं होता, आप अपने आप में एक Unique इंसान हैं. और वैसे भी जीवन एक यात्रा है कोई Competition नहीं है जिसके लिए आपको होङ करनी पड़े. और जो काम नहीं बने या जो चीजें आप नहीं पा सके, अब भी मौका है उन सब सपनों को पूरा करने का, किसी न किसी रूप में तो वो सपने पूरे हो ही सकते हैं, और मैं भी तो आपके साथ हूँ ! खुद से उम्मीद रखिये ! वो कहते हैं ना Believe in Yourself :)

मैं हूँ आपका दोस्त दीपक मल्होत्रा, दिए हुए लिंक पर क्लिक करके मुझसे फेसबुक पर जुड़िये।


Hello Yaar On YouTube

Post Comment

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)